बेहद खतरनाक होता है इन जानवरों का संबंध बनाने का तरीका

बेहद खतरनाक होता है इन जानवरों का संबंध बनाने का तरीका

शारीरिक संपर्क हर जीव की जरूरत है, ऐसे ही उनका जीवन चलता है। इंसान हो या जानवर, हर किसी को अपनी पीढ़ी या प्रजाति को आगे बढ़ाने के लिए एक साथी के साथ संबंध बनाने की जरूरत है। लेकिन कुछ जानवरों के संभोग की प्रक्रिया ऐसी होती है जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। दोनों ही मामलों में जीवन का पूर्ण नुकसान होता है। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि ये कैसे संबंध बनाते हैं।

* Kvol : Kvol जिसके साथ पहले कभी नहीं किया, उसके मुंह से घसीटकर उसकी गर्दन पकड़ लेता है और फिर संभोग करता है। नर एक कोला के शरीर में एक बार में ज्यादा शुक्राणु पैदा नहीं करते हैं, इसलिए इसे दोहराया जाना चाहिए। इस दौरान नर कुआं की यातना सहते हुए मादा क्वाला भी मर जाती है।

* सील: संभोग करते समय, नर मादा की खोपड़ी को अपने दांतों और जबड़ों में फंसाकर सील कर देते हैं। उनके लिए यह अच्छा है कि वे जितनी जल्दी बड़े होते हैं, मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होता है।

* भृंग: भृंग की संभोग प्रक्रिया में मादा को भी बहुत चोट लगती है क्योंकि उनका लिंग बहुत तेज होता है जो मादा को डंक मारता है। लेकिन महिलाएं फिर भी तैयार हो जाती हैं।

* मधुमक्खी: रानी कई हजार नर मधुमक्खियों में से अपनी पसंद की मधुमक्खी चुनती है और उन सभी के साथ संभोग करती है। इस दौरान रानी मधुमक्खी के अंदर उसका लिंग फट जाता है और वह जीवन भर बहुत सारे शुक्राणु जमा करती रहती है

Post a Comment

From around the web